Skip to main content

What is thyroid & Don't Eat 5 Thing


अगर आप हाइपो थायराइड हाईप आपको यह पांचवीं से बिल्कुल नहीं खानी चाहिए क्योंकि किसी से थायराइड ग्रंथि पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं और थायराइड ग्रंथि की बीमारी को और ज्यादा पढ़ाती हैं इन चीजों को खाने से यह बीमारी और तेजी से बढ़ती है अगर आप अपनी थायराइड की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए दवा खाते हैं तो इस दवा को लगने नहीं देती हैं और आपको ज्यादा दवा खानी पड़ती है जिससे आपके पूरे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और अगर आप इन चीजों को नहीं खाते हैं तो आपको दवा भी कम खानी पड़ेगी. थायराइड बीमारी नहीं होती बल्कि हमारे गले में पाए जाने वाली ग्रंथि होती है यह तितली के आकार की होती है और यही ग्रंथि शरीर की कई गतिविधियों को कंट्रोल करती है ऊर्जा में बदलने का काम करती है हार्मोन का निर्माण करती है. हारमोंस का सीधा असर हमारे सा व्रत है गति पाचन तंत्र और शरीर के तापमान पर पड़ता है साथ ही हड्डियों मांसपेशियों और पुलिस चोर को भी कंट्रोल कर दी है जभी हारमोंस असंतुलित हो जाते हैं तो वजन कम या ज्यादा होने लगता है इसी थायराइड की समस्या कहते हैं.

अगर आपके शरीर में थायराइड हार्मोन कम पैदा होता है तो इसे हाइपो थायराइड कहा जाता है और अगर आपके शरीर में थायराइड हार्मोन ज्यादा पैदा होता है तो इसे हायपर थायराइड कहते हैं इसकी पहचान होती है कि जब आप आते हैं और अगर ज्यादा आता है तो इसका मतलब है कि तो इसका मतलब यह कि आपके शरीर में थायराइड हार्मोन कम बन रहा है जिसे हाइपो थायराइड का जाता है अगर आपके शरीर में यह कंडीशन आती है तो इससे आपका पाचन धीमा हो जाता है वजन बढ़ने लगता है आपको थकान होती है डिप्रेशन होता है ठंड ज्यादा लगती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल पर जाता है कैल्शियम लेवल कम हो सकता है महिलाओं को गर्भधारण करने में दिक्कत आती है गर्भधारण के बाद दिक्कत सकती है बच्चा समय से पहले पैदा हो सकता है लेकिन अगर आपको हायपर थायराइड की तकलीफ है थायराइड हार्मोन ज्यादा पैदा हो रहा है तो आप का पाचन तेज हो जाता है वजन कम होने लगता है शरीर का कोई आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है आपका शरीर अपने आप खेलने लगता है आपको घबराहट महसूस होती है हो जाती है कई बार जाना पड़ता है याद आता है और आप ज्यादा गर्मी लगती है.

What is thyroid & Don't Eat 5 Thing


 थायराइड में हमें क्या हमें क्या नहीं खाना चाहिए

कोई टोचन यह कसक तत्व होता है जो थायराइड ग्रंथि के कामकाज में बाधा उत्पन्न करता है आश्चर्य की बात यह कि हमारे रोजमर्रा की कई ऐसी चीजें हैं जिसमें तत्व पाया जाता है और हम इसके बारे में पता नहीं होता जैसे सोयाबीन या सोयाबीन से बनी चीजें जीते जैसे टोफू या सोया पनीर सोया मिल्क बहुत सारी सब्जियां जैसे पत्ता गोभी फूल गोभी पालक और ब्रोकली सूट और स्टार्स वाले पौधे जैसे शकरकंद आडू स्ट्रॉबेरी मूंगफली बाजरा हाइपो थायराइड के रोगियों को कम खानी चाहिए और उसे पकाकर खाना चाहिए क्योंकि इससे कम हो जाता है.

Caffine

इसका नाम तो आपने जरूर सुना होगा हमारे देश में लगभग हर दूसरा इंसान रोज कैसे जरूर खाता है और थायराइड होता है उनके लिए बहुत खराब होता है चाय कॉफी कोल्ड ड्रिंक ग्रीन टी में पाया जाता है लेकिन दोस्तों की दवा खाने से पहले करते हैं या फिर दवा खाने की 1 घंटे बाद करते हैं तो आपके द्वारा शरीर को कम लगती है आपके द्वारा की गई चीजों को अवशोषित होने से रोकती है इससे आपके शरीर में हार्मोन ज्यादा होते रहेंगे और आप कोई तकलीफ परेशान करेगी

Alcohol

जैसे बियर वाइन देसी दारू व्हिस्की आदि भी थायराइड वाले इंसान को नहीं पीनी चाहिए क्योंकि थायराइड ग्रंथि के कामकाज को बाधित करती हैं हार्मोन लेवल को कम ज्यादा करती हैं और ज्यादा समय तक पीने से थायराइड ग्रंथि का साइज छोटा हो सकता है और शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है इसलिए सही नहीं पीना चाहिए रिफाइंड ऑयल रिफाइनरी में जहरीले पदार्थों के संख्या बढ़ जाती है इन पदार्थों को फ्री रेडिकल्स कहते हैं और इन फ्री रेडिकल्स के कारण शरीर की कोशिकाएं जल्दी मर जाती हैं और थायराइड ग्रंथि भी शामिल होती है थायराइड की बीमारी बढ़ाते हैं और थायराइड हार्मोन को पूरे शरीर में पहुंचने से रोकता है शरीर की कोशिकाओं में पहुंचने से रोकता है अगर आप को सुधारना चाहते हैं खाना बंद कर दें

Iodine

आयोडीन आपको खाना भी चाहिए और नहीं दिखाना चाहिए यह निर्भर करता है कि आपके शरीर में आयोडीन की मात्रा कितनी है अगर आपके शरीर में आयोडीन की मात्रा कम है तो आपको आईडी खाना चाहिए और अगर आपके शरीर में आयोडीन की मात्रा नॉर्मल है तो आप वही चीजें खाएं जो आप गोश्त खा रहे हैं ऑडील्स थायराइड ग्रंथि हार्मोन पैदा करती है और बिना आयोडीन के थायराइड ग्रंथि हार्मोन नहीं बना सकती शरीर में नार्मल आयोडीन का लेवल 100 से 200 माइक्रोग्राम्स पर लीटर के बीच में होना चाहिए इसको जांचने के लिए पेशाब का टेस्ट होता है.

जानते कि कौन सी चीज है थायराइड में लाभदायक होती है अंडे बादाम काजू सेब फल साबुत अनाज और सब्जियों को छोड़कर बाकी सारी सब्जियां.

Comments

Popular posts from this blog

what is CT-scan test in hindi

दोस्तोंइस post मेंआपकाबहुत-बहुतस्वागतहै. दोस्तोंजानेंगेकिसीटीस्कैनक्याहोताहै? इसेक्योंकियाजाताहैक्यानुकसानहोतेहैं. इसेकैसेकरवानाचाहिएइसलिए post पूराजरूर pdhe. साथइस post कोलाइकऔरशेयरजरूरकरेंताकिज्यादालोगोंतकयहजानकारीपहुंचसके.

How to Solve HairFall Problem..

दोस्तोंजबभीकिसीव्यक्तिकेबालझड़नाशुरूहोतेहैंतोउसकेबारेमेंसोचसोचकेअपनीप्रॉब्लमकोऔरभीज्यादाबनालेताहैकिकिफिजिकलीमेंटलीशरीरमेंज्यादास्ट्रेसहार्मोनबढ़नेसेबालोंकेझड़नेकीप्रक्रियाभीतेजहोजातीहैअभीबालझड़तेगिरतेहैंवहकभीभी